TATA IPL-2022 | IPL टीमों के मालिक | IPL Teams Owners List 2022

Spread the love

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही हैं। IPL यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग यह दुनिया के सबसे बड़े लीग में से एक है। क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग है। जिसकी शुरुआत साल 2008 में ललित मोदी और बीसीसीआई(BCCI) ने की थी। और पहले सीजन के विनर थे राजस्थान रॉयल(Rajasthan Royals).

IPL 2022

IPL में आज तक कुल 15 टीमों ने हिस्सा लिया है। जिनमें से अब 5 टीम इस साल की टूर्नामेंट का  हिस्सा नहीं है। और दो टीमें इस साल अपना पहला सीजन खेलने वाली है। जिनमें लखनऊ सुपर जायंट (Lucknow Super Giants) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) शामिल है। और बात करें IPL टीमों के मालिक के बारे में ज्यादातर लोगों नीता अंबानी, शाहरुख खान और प्रीति जिंटा के अलावा किसी को नहीं जानते। तो आज हम बात करेंगे टाटा IPL(IPL)-2022 के सभी टीमों के मालिकों के बारे में जानेगे।

IPL टीमों के मालिक

1) चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings):

CSK

IPL टीमों के मालिक के बारे मे आज हम सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स की बात करेंगे। चेन्नई सुपर किंग्स के ओनर चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड नाम की कंपनी है। जिसकी ओनरशिप इंडिया सीमेंट लिमिटेड कंपनी के पास है। IPL के पहले साल 2008 से ही इंडिया सीमेंट चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक बनी हुई है।

इस समय कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर एन श्रीनिवासन है। एन श्रीनिवासन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और बीसीसीआई(BCCI) के पूर्व प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। और इसीलिए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट का काम थी श्रीनिवासन ही संभालते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स चेन्नई तमिलनाडु को रिप्रेजेंट करती है। और इनका होम ग्राउंड एम ए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम है।

2)  मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians):

MI

मुंबई इंडियंस की ओनरशिप 2008 से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पास है। जब 2008 में IPL की टीम ऑल फ्रेंचाइजी बनाई जा रही थी तब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मुंबई फ्रेंचाइजी को लगभग 8 से 21 करोड़ में खरीदा था।

और इस रकम के साथ मुंबई इंडियन IPL की सबसे महंगी बिकने वाली टीम बन गई थी। और मुकेस अंबानी को IPL टीमों के मालिक मे सब से अमीर बीजनेसमेन माना जाता है।

मुंबई इंडियंस टीम का मैनेजमेंट और सभी जरूरी कामकाज को मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और उनके बेटे आकाश अंबानी ही संभालते हैं। मुंबई इंडियंस मुंबई महाराष्ट्र को रिप्रेजेंट करती है। और इनका होम ग्राउंड वानखेडे क्रिकेट स्टेडियम है।

3) कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders):

KKR

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओनरशिप एक नहीं बल्कि 2 भारतीयों कंपनियों के पास है। केकेआर(KKR) टीम की पहली ओनरशिप शाहरुख खान की कंपनी रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट(Red Chillies Entertainment) के पास है।

यह कंपनी केकेआर(KKR) टीम के 55% के हिस्से की मालिक है। केकेआर(KKR) टीम की दूसरी ओनरशिप मेहता ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के पास है। जो कि इस टीम के 45% हिस्से के मालिक है। मेहता ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के चेयरमैन जय मेहता है। जोकि बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के पति भी है।

कोलकाता नाइट राइडर्स कोलकाता वेस्ट बंगाल को रिप्रेजेंट करती है। और उनका होम ग्राउंड ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम है।

4) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore):

RCB

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम की ओनरशिप इस समय यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड कंपनी के पास है। जिस के सीईओ(CEO) और मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद कृपालु है। साल 2008 में इस फ्रेंचाइजी को लगभग 819 करोड मैं खरीदा गया था।

जो मुंबई इंडियंस के बाद यह IPL की दूसरी सबसे महंगी टीम बनेगी। और उस समय यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के चेयरमैन और रॉयल चैलेंजर्स टीम के ओनर विजय माल्या थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बेंगलुरु कर्नाटक को रिप्रेजेंट करती है। और उनका होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम है।

5) लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants):

LSG

दोस्तों इस साल की दो नई टीम से एक का नाम लखनऊ सुपर जाइंट्स है। इस टीम की ओनरशिप आरपीएसजी(RPSG) ग्रुप के पास है। जिन्होंने इससे पहले भी IPL में हिस्सा लिया था। जो कि  2016-17 में था। तब इस टीम का नाम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स था। जिसके लिए 2016 के कप्तान एमएस धोनी थे और 2017 के कप्तान ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ थे।

इस साल इस टीम की कप्तानी टीम इंडिया के उभरते हुए एक मल्टी टैलेंटेड खिलाड़ी के एल राहुल के पास है। और इन के कोच साउथ अफ्रीका के ऐंडी फ्लावर है। यह टीम लखनऊ उत्तर प्रदेश को रिप्रेजेंट करती है। और इनका होम ग्राउंड बीआरएसएबीवी(BRSABV) इकाना क्रिकेट स्टेडियम(BRSABV- Ekana Cricket Stadium) है।

लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए आरपीएसजी(RPSG) ग्रुप ने 7090 करोड़ की भारी-भरकम रकम से अपना अधिकार जमाया है।

6) गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans):

GT

इस साल की दूसरी नई टीम गुजरात टाइटंस है। इसकी ओनरशिप सीवीसी(CVC) कैपिटल पार्टनर्स के पास है। गुजरात टाइटंस गुजरात को रिप्रेजेंट करती है। और इनका नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है। और जिसमें लगभग 1,32,000 लोग क्रिकेट मैच देखनेका का आनंद उठा सकते हैं।

इस टीम के कैप्टन हार्दिक पांड्या है। और आशीष मेरा इस टीम के कोच है। इस फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए सीवीसी(CVC) कैपिटल पार्टनर्स में 5625 करोड रुपए दिए हैं।

7) दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals):

DC

दोस्तों इस समय दिल्ली कैपिटल्स टीम की  ओनरशिप दो कंपनियों जेएसडब्ल्यू(JSW) ग्रुप और जी एम आर(GMR) ग्रुप के पास है। यह दोनों कंपनी शुरुआत से एक साथ नहीं थी। 2008 में जीएमआर(GMR) ग्रुप ने अकेले ही इस टीम को खरीदा था।

उस समय दिल्ली कैपिटल्स टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था फिर 2008 से  2017 तक इस टीम की ओनरशिप सिर्फ जीएमआर(GMR) ग्रुप के पास ही थी। जब कि 2018 में जीएसडब्ल्यू(JSW) ग्रुप ने 550 करोड की राशि चुका कर इस टीम का 50% हिस्सा बनाकर अपने नाम कर लिया था। दिल्ली कैपिटल के डायरेक्टर पार्थ जिंदल है।

पार्थ जिंदल ही IPL(IPL) की नीलामी और टीम के संचालन जैसे कामों को संभालते हैं. दिल्ली कैपिटल्स दिल्ली सिटी को रिप्रेजेंट करती है। और इनका होम ग्राउंड अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम है।

8) राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals):

RR

दोस्तों राजस्थान रॉयल्स टीम के कुल तीन ऑनर है। राजस्थान रॉयल्स टीम के सबसे पहेले और सबसे बड़े ओनर Emerging Media लिमिटेड के मनोज बड़ाले जो 65% के हिस्से के मालिक है।

इस टीम के दूसरे मालिक है अमेरिकन बिजनेसमैन Lachlan murdosh जो कि इस टीम के 13% हिस्से के मालिक है। टीम के तीसरे मालिक हैं रेड बर्ड केपिटल पाटनर्स(Red Bird Capital Partners) जो कि इस टीम के 15% हिस्से के मालिक है।

राजस्थान रॉयल्स राजस्थान को रिप्रेजेंट करती है। और इनका होम ग्राउंड सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम है।

9) पंजाब किंग्स (Punjab Kings):

PBK

पंजाब किंग्स टीम के एक नहीं बल्कि चार मालिक है। मशहूर भारतीय कंपनी डाबर के डायरेक्टर मोहित वर्मन इस टीम के सबसे पहले और सबसे बड़े मालिक है। जो इस टीम के 46% हिस्से के मालिक है।

इस टीम के दूसरे ओनर है मशहूर ब्रिटिश इंडियन बिजनेसमैन नेस वाडिया जो कि इस टीम के 23% हिस्से के मालिक है। इस टीम की तीसरी ओनरशिप बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा के पास जो कि इस टीम की 23% हिस्से की मालकिन है।

प्रीति जिंटा हर साल नीलामी के समय और हर मैच के दौरान टीम के साथ रहती है। इस टीम के चौथे ओनर है एपीजे सुरेंद्र ग्रुप के चेयरमैन करण पॉल जो कि इस टीम के 8% हिस्से के मालिक हैं।

IPL टीमों के मालिक मे सबसे ज्यादा पंजाब किंग्स टिम के मालिक है। पंजाब किंग्स पंजाब को रिप्रेजेंट करती हैं। और इनका होम ग्राउंड इंद्रजीत सिंह बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम है।

10) सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad):

SRH

IPL टीमों के मालिक मे सबसे आखिर मे हम सनराइजर्स हैदराबाद की बात करेंगे। इस समय सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओनरशिप सन टीवी नेटवर्क के कलानीथी मारन के पास है।

कलानिथी मारन सनराइजर्स हैदराबाद टीम के इकलौते मालिक है। 2008 में हैदराबाद फ्रेंचाइजी की ओनरशिप डेक्कन क्रॉनिकल लिमिटेड कंपनी द्वारा खरीदी गई थी। और उस समय इस टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स रखा गया था। लेकिन 2012 में इस टीम की जगह सनराइजर्स हैदराबाद ने ले ली।

सनराइजर्स हैदराबाद तेलंगाना को  रिप्रेजेंट करती है। और इन का होम ग्राउंड राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है।

होम पेजयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.