IPL मे सबसे तेज शतक | Top 10 Fastest Century In IPL History | IPL इतिहास के 10 सबसे तेज शतक

Spread the love

IPL यानि इंडियन प्रीमियम लीग जो हमारा और आप सब का पसंदीदार इवैंट है। IPL जैसे बड़े लीग में बल्लेबाज कुछ ज्यादा ही रिस्क लेते हैं। इस कारण वह 100-150 वाली लंबी पारी नहीं खेल पाते लेकिन कभी-कभी अगर कोई बल्लेबाज टिक जाए तो फिर उनके बल्ले से रन तो निकलते हैं, साथ में रिकॉर्ड भी निकलता है। इन्हीं रिकॉर्ड मे फास्टेस्ट शतक भी सामिल है।

अब तक कहीं खिलाड़ी ने महज कुछ गेंदों में ही शतक पूरा किया है। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं, IPL इतिहास में तीसरी सबसे तेज शतक किस खिलाड़ी ने लगाई है? और IPL में अब तक सबसे तेज शतक लगाने वाले बेस्ट बल्लेबाज कौन है? तो चलिए आज हम जानते हैं IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियो के बारे मे। जो इतिहास में IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियो की लिस्ट मे आते है तो ऐसे ही हम IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे।

IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी:

क्रिस गेल (Chris Gayle):

IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी के लिस्ट में नंबर 10 पर है क्रिस गेल। गेल का यह सतत किंग्स इलेवन पंजाब के सामने आया था। तब क्रिस गेल आरसीबी(RCB) के लिए खेला करते थे। 2015 के उस मैच में क्रिस गेल ने 40 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया था। चिन्नास्वामी मैदान में खेले गए इस मैच में गेल ने कुल 57 गेंदो का सामना करते हुए 117 रन बनाए हुए थे। क्रिस गेल की इस शतक की पारी में कुल 7 चौके और 12 छक्के शामिल थे।

इस शतक के दम पर आरसीबी(RCB) ने 226 रन बनाए थे। जब सामने पंजाब की टीम ने महज 88 रनों पर सिमट गई थी। वैसे IPL का 11 मा सबसे तेज शतक भी गेल के ही नाम है। तब भी गेल ने 2011 में 40 गेंदों पर पंजाब के खिलाफ शतक जड़ा था। तब इन्होंने अपनी पारी में फूल 49 गेंदों का सामना करते हुए 107 रन बनाए थे।

मुरली विजय (Murali Vijay):

Murali Vijay

अब भले ही मुरली विजय छबी एक टेस्ट बल्लेबाज की बन गई है। मगर एक समय IPL में इनका जलवा था। और यह तेज बल्लेबाजी किया करते थे। IPL के शुरुआती सीजन में इन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। 2010 IPL का सीजन इन के लिए सबसे बेहतरीन साबित हुआ था इस दौरान  उन्होंने एक के बाद एक कहीं बेहतरीन पारियां खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाई थी। उस साल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में इन्होंने 46 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था।

मुरली विजय ने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 11 छक्के लगाए थे। मुरली विजय ने इस मैच में कुल 56 गेंदों में 127 रन बनाए थे। इस पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स 246 रनों का विशाल ढेर को खड़ा किया था। जब सामने राजस्थान रॉयल्स ने अच्छी फाइट देते हुए 223 रन बनाए थे लेकिन अंत में मैच चेन्नई के खाते में ही आया।

मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal):

IPL-2020 मयंक अग्रवाल के लिए काफी यादगार साल रहा। इस साल मयंक अग्रवाल ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए सीजन के 9 में मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सिर्फ 45 गेंदों में ही शतक पूरी की थी। यह IPL इतिहास की किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाई गई दूसरी सबसे तेज शतक थी। उस मैच में पंजाब के लिए पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पंजाब को जबरदस्त शुरुआत दिलाई।

दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 183 रन जोड़े थे। मयंक ने अपने इस इनिंग में 50 गेंदों में 106 रन बनाए थे। इसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल थे। राहुल और मयंक की बेहतरीन पारी के दम पर पंजाब ने 20 ओवर में 223 रन बनाए थे। जब सामने खेलने आए राजस्थान ने जबरदस्त पलटवार करते हुए यह मैच 226 रन बनाते हुए 4 विकेट से जीत लिया।

सनथ जयसूर्या (Sanath Jaysuriya):

IPL मे सबसे तेज शतक मे अगर बात की जाए तो सनथ जयसूर्या जो दिग्गज श्रीलंकन बल्लेबाज है। सनथ जयसूर्याये अपना जलवा IPL में खूब दिखाया था। 2008 IPL की एक मैच में चेन्नई ने मुंबई इंडियंस के सामने 156 रन का स्कोर रखा था।

जवाब में खेलने आई मुंबई इंडियंस की ओर से पारी की शुरुआत करने आए सनथ जयसूर्या ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 45 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया। उन्होंने अपनी पारी में कुल 48 गेंद खेलते हुए 114 रन बनाए। और इसमें उनके 9 चौके और 11 छक्के भी शामिल थे। जयसूर्या की पारी आज की मुंबई इंडियंस की ओर से खेली गई IPL की सबसे बड़ी पारी है।

डेविड वॉर्नर (David Warnar):

David Warnar

डेविड वॉर्नर 2017 के IPL के 36 में मैच में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आमने-सामने थी। इस मुकाबले में डेविड वॉर्नर ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 43 गेंदों में ही शतक पूरा किया था।

43 गेंदों में शतक पूरा करने के बाद डेविड वॉर्नर यही नहीं रुके, उन्होंने अपने इस पारी में कुल 68 गेंदे खेलते हुए फूल 126 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस पारी में डेविड वॉर्नर के बल्ले से 10 चौके और 8 छक्के आए थे। डेविड वॉर्नर की इस पारी के दम पर हैदराबाद ने 20 ओवर में 209 रन बनाए थे जब सामने कोलकाता टीम 161 रन बना पाई थी।

एबी डि विलियर्स (Ab de Villiers):

अगर बात की जाय IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले की बात तो उसमे एबी डि विलियर्स कैसे पीछे हो सकते है। एबी डि विलियर्स IPL-2016 मे एक मुकाबले के दौरान गुजरात लायंस के खिलाफ खेलते हुए एबी डी विलियर्स ने सिर्फ 42 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। इस मैच में विराट कोहली ने भी शतक लगाए थे। एबी डि विलियर्स ने अपनी पारी में कुल 52 गेंदे खेलते हुए 129 रन बनाए थे। इस पारी में 10 चौके और 12 छक्के शामिल थे। इस पारी के दम पर आरसीबी(RCB) ने 248 रन का पहाड़ खड़ा किया था जब सामने गुजरात लायंस ने 104 रनों पर ढेर हो गई थी।

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist):

एडम गिलक्रिस्ट दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज है। गिलक्रिस्ट के बल्ले से IPL-2008 में एक जबरदस्त पारी देखने को मिली थी। तब डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलने वाले गिलक्रिस्ट ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 42 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया था। इस पारी में गिलक्रिस्ट ने कुल 45 गेंदों मे 9 चौके और 10 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए थे। इस पारी के दम पर डेक्कन चार्जर्स ने 155 रन का लक्ष्य 12 ओवर में बिना कोई विकेट खोए पा लिया था।

डेविड मिलर (David Miller):

IPL मे सबसे तेज शतक मारने वाले तीसरे खिलाड़ीका रिकॉर्ड डेविड मिलर ने अपने नाम पर दर्ज किया है। IPL-2013 में पंजाब की ओर खेलते हुए डेविड मिलर ने आरसीबी(RCB) के खिलाफ एक मैच में महज 38 गेंदों में शतक पूरा कर लिया था। यह शतक ऐसे समय में आया था जब पंजाब की जीत की उम्मीद लगभग खत्म हो गई थी। तभी डेविड मिलर ने यह जादुई पारी खेली। डेविड मिलर ने अपनी 38 गेंदों की पारी में 101 रन बनाए थे। जिसमें उसके बल्ले से 8 चौके और 7 छक्के आए थे। इकी जबरदस्त पारी के दम पर पंजाब ने 151 रनों का लक्ष्य 18 ओवर में ही पा लिया।

युसुफ पठान(Yusuf Pathan):

Yusuf Pathan

और अगर बात की जाए IPL मे सबसे तेज शतक की तो उसमे युसुफ पठान का नाम हम कैसे भूल सकते है। IPL-2010 में एक मैच में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ यूसुफ पठान ने एक जादुई रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाए थे।

जब बाद में राजस्थान रॉयल्स लगभग मैच से बाहर ही हो चुकी थी। लेकिन फिर मैदान पर आए यूसुफ पठान ने कहर बरसाना शुरू कर दिया, महज 37 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया। इस पारी में 9 चौके और 8 छक्के शामिल थे। यूसुफ का यह शतक कहीं सालों तक IPL सबसे तेज शतक रहा था। इस रिकॉर्ड को आगे चलकर क्रिस गेल ने तोड़ दिया।

क्रिस गेल (Chris Gayle):

IPL मे सबसे तेज शतक क्रिस गेल के नाम ही है। मैच में क्रिस गेल ने एक ऐसी पारी खेली थी जो अकल्पनीय थी। यह मैच आरसीबी(RCB) तथा कभी IPL का हिस्सा रही पुणे वॉरियर्स टीम के बीच का। क्रिस गेल ने आरसीबी(RCB) के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ IPL-2013 के 30 में मैच में सिर्फ 30 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था।

गेल यहीं नहीं रुके उन्होंने 66 गेंदों का सामना करते हुए 175 रन ठोक दिए। गेल की इस पारी में 13 चौके और 17 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। इस पारी के दम पर आरसीबी(RCB) ने 263 रन बनाए। जब सामने पुणे वॉरियर्स ने केवल 133 रन पर ही ढेर हो गई। तो यह है अब तक के IPL मे सबसे तेज शतक लगाने वाले 10 सबसे तेज खिलाड़ी।

होम पेजयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.